कानपुर में चालान के साथ सड़क सुरक्षा के इंतजाम भी देखेगा RTO

के० एस० टी०,कानपुर नगर संवाददाता। आउटर के साढ़ थाना क्षेत्र में ट्रैक्टर-ट्राली पलटने से 26 लोगों की मौत की घटना के बाद संभागीय परिवहन विभाग (आरटीओ) के प्रवर्तन दस्ते की जिम्मेदारियां भी बढ़ गई हैं। दस्ता अब कार्रवाई के साथ उस मार्ग पर सड़क सुरक्षा के इंतजामों को भी देखेगा। कई बिंदुओं पर विस्तृत निरीक्षण रिपोर्ट तैयार कर परिवहन आयुक्त कार्यालय को भेजी जाएगी। साढ़-गंभीरपुर मार्ग पर हुई दुर्घटना के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पुलिस,

प्रशासनिक और परिवहन अधिकारियों के साथ बैठक कर दिशा निर्देश दिए थे। ट्रैक्टर-ट्राली के साथ ही मालवाहक वाहनों से सवारी ढुलाई न हो इसके लिए उन्होंने 10 दिवसीय जागरूकता कार्यक्रम के साथ सख्ती से अभियान चलाकर परमिट की शर्तों का उल्लंघन करने वाले वाहन चालकों पर जुर्माना लगाने के आदेश दिए थे। उन्होंने आरटीओ प्रवर्तन दस्ते की जिम्मेदारियां भी बढ़ाई हैं। चालान की कार्रवाई करने वाला आरटीओ का प्रवर्तन दस्ता अब सड़क सुरक्षा के.

इंतजाम की रिपोर्ट भी तैयार करेगा। रिपोर्ट में होने वाले हादसों के कारण, संबंधित मार्ग ब्लैक स्पाट में तो शामिल नहीं है आदि 10 से अधिक बिंदुओं पर विस्तृत रिपोर्ट तैयार करनी होगी। यह रिपोर्ट उसी मार्ग की होगी, जहां कार्रवाई के लिए अभियान चलाया गया हो। इस रिपोर्ट को दस्ता अपने उच्चाधिकारियों के माध्यम से परिवहन आयुक्त कार्यालय भेजेगा। इस रिपोर्ट के आधार पर ही हादसों की रोकथाम के उपाय कराए जाएंगे।

इन बिंदुओं पर तैयार की जाएगी रिपोर्ट-:

– जिस मार्ग पर अभियान चल रहा है वह दुर्घटना बहुल क्षेत्र तो नहीं।
– उस मार्ग पर यातायात नियमों से संबंधित होर्डिंग लगी है या नहीं।
– इस मार्ग पर वाहनों की गति सीमा, मोड़, स्पीडब्रेकर के संकेतक लगे हैं या नहीं।
– इस मार्ग पर कहीं कोई अवैध कट तो नहीं बनाया गया है।
– कहीं इस मार्ग पर लोगों में विपरीत दिशा से चलने की प्रवत्ति तो अधिक नहीं है।
– इस मार्ग पर पूर्व में कितने हादसे हुए हैं।
– अब हुए हादसों के पीछे क्या कारण सामने आए हैं।
– पूर्व में यहां पर हादसों की रोकथाम के लिए क्या सुधार के कार्य किए गए।

कार्रवाई के साथ अब संबंधित मार्ग पर सड़क सुरक्षा के इंतजामों की रिपोर्ट तैयार की जाएगी। इस रिपोर्ट के आधार पर ही हादसों की रोकथाम के लिए सुधार के कार्य कराए जाएंगे।

– विदिशा सिंह, आरटीओ प्रवर्तन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *