कानपुर में डेंगू और वायरल बुखार हुआ जानलेवा

के० एस० टी०,कानपुर नगर संवाददाता। डेंगू, वायरल बुखार और वायरल इंसेफ्लाइटिस जानलेवा होता जा रहा है। रेलबाजार के युवक की वायरल इंसेफ्लाइटिस और डेंगू जैसे लक्षण की वजह से मौत हो गई। उसका चार दिन से एलएलआर अस्पताल के डेंगू वार्ड में इलाज चल रहा था। रात में हालत बिगड़ने पर आइसीयू में शिफ्ट किया गया था,

 

 

जहां देर रात उसने दम तोड़ दिया। वहीं जीएसवीएम मेडिकल कालेज की लैब से बुधवार को तीन बच्चों समेत 10 डेंगू के नए मरीज रिपोर्ट हुए हैं। वहीं, उर्सला अस्पताल की लैब रिपोर्ट में 30 मरीजों में डेंगू की पुष्टि हुई है। रेल बाजार निवासी 20 वर्षीय अमन को डेंगू जैसे लक्षण वाला बुखार आ रहा था। स्वजन ने उसे चार दिन पहले एलएलआर अस्पताल.

 

स्थित डेंगू वार्ड में भर्ती कराया था। जांच में प्लेटलेट्स काउंट कम आए थे। इस पर उसे आठ यूनिट प्लेटलेट्स चढ़ाई गई थी। रात में अमन की हालत बिगड़ गई उसे सांस लेने में भी दिक्कत होने लगी। इस पर उसे वार्ड से वार्ड से इमरजेंसी ब्लाक स्थित मेडिसिन आइसीयू लाया गया। जहां डाक्टर काफी प्रयास के बाद भी उसे बचा नहीं सके।

उसकी बेड हेड टिकट (बीएचटी) में बुखार, वायरल इंसेफ्लाइटिस और शाक लिखा गया है। उप प्राचार्य एवं मेडिसिन विभागाध्यक्ष प्रो० रिचा गिरि का कहना है कि डेंगू व बुखार घातक होता जा रहा है। अचानक से प्लेटलेट्स काउंट कम हो रहा है।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

डेंगू व बुखार से अब तक सात मौतें-: जिले में डेंगू और बुखार से अब तक सात मौतें हो चुकी हैं लेकिन स्वास्थ्य महकमे के रिकार्ड में डेंगू से एक भी मौत दर्ज नहीं है। महकमे के अधिकारी मौतों को छिपाने के लिए आंकड़ेबाजी कर रहे हैं। डेंगू से कुछ दिन पहले शास्त्री नगर की हृदया की मौत निजी अस्पताल में हुई थी। स्वास्थ्य विभाग उसकी मौत की वजह डेंगू नहीं मान रहा है।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

निजी अस्पतालों के छिपा रहे आंकड़े-: निजी अस्पताल में बड़ी संख्या में डेंगू और वायरल बुखार के पीड़ितों का इलाज चल रहा है। स्वास्थ्य महकमा निजी अस्पताल संचालकों पर दबाव बनाकर उनके यहां के आंकड़ों को छिपा रहा है, इसलिए डेंगू के मरीजों का वास्तविक आंकड़ा नहीं मिल रहा है।

तीन बच्चों समेत 10 नए संक्रमित-: जीएसवीएम मेडिकल कालेज की रिपोर्ट में तीन बच्चों समेत 10 में डेंगू के संक्रमण की पुष्टि हुई है। उसमें छह वर्षीय काव्या, सात माह की लकी, एक वर्षीय अर्नव, 30 वर्षीय आरिफ, 24 वर्षीय रवीन्द्र, 20 वर्षीय अजय कुमार, 15 वर्षीय शिवम, 21 वर्षीय सौम्या दुबे, 22 वर्षीय नितिन और 22 वर्षीय हर्ष वर्मा में डेंगू संक्रमण हुआ है।

एसीएमओ डा0 आरएन सिंह ने बताया कि डेंगू की चपेट में कमजोर प्रतिरोधक क्षमता वाले आ रहे हैं। उर्सला के आइसोलेशन वार्ड में छह मरीज डेंगू वार्ड में भर्ती हैं। वहीं, सीएमएस डा. शैलेंद्र तिवारी ने बताया कि 92 नमूने लिए गए थे, जिसमें 30 में डेंगू की पुष्टि हुई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *