रोक लगी, फिर भी सड़क खुदी, जांच होगी

मुख्य अभियंता ने जोन दो के अधिशासी अभियंता से मांगा जवाब

चुनाव को देखते हुए शहर में खोदाई पर लगी है रोक


के० एस० टी०,कानपुर नगर संवाददाता। चुनाव को देखते हुए केबल व पाइप डालने के लिए सड़कों की खोदाई पर रोक लगी है। पहले से स्वीकृति के आधार पर हो रही खोदाई को भी रोकने के आदेश हैं। इसके बाद भी जोनों में कंपनियां ठेकेदारों के माध्यम से खोदाई करवा रहीं हैं। मुख्य अभियंता ने जोन दो में हो रही सड़क की खोदाई को पकड़ा और यहां के अधिशासी अभियंता से स्पष्टीकरण मांगा व कार्य रोकने के आदेश दिए हैं।

जहां सड़कें खोदी जा रहीं हैं उनकी जांच कराने के आदेश भी दिए हैं। अभियंताओं की शह पर ठेकेदार सड़कों की खोदाई कर पाइप लाइन व केबल डाल रहे हैं। नियम है कि पीडब्ल्यूडी से रोड कटिंग की स्वीकृति लेकर ही सड़कें खोदी जा सकती हैं। चुनाव तक इस पर भी रोक है,लेकिन ठेकेदार बिना स्वीकृति लिए और रोक के बावजूद सड़कों को खोद रहे हैं। सबसे ज्यादा खेल जोन दो और छह में हो रहा है।

खुद पार्षद अंजू मिश्रा व महेंद्र पांडेय ने कल्याणपुर और विष्णुपुरी में बिना रोड कटिग की स्वीकृति लिए पाइप डालने का मामला पकड़ा व काम रुकवाया था। इस काम में लाखों रुपये का खेल हो रहा है। इसलिए विभाग के कर्मियों की शह पर ठेकेदार यह कृत्य कर रहे हैं। खोदाई के बाद नगर निगम अपने पैसे से ठेके पर सड़क निर्माण का कार्य करवाता है और यह ठेका भी अधिकांश इन्हीं ठेकेदारों को मिलता है.

जो अभी सड़कों को केबल व पाइप लाइन डालने के लिए व रोक के बावजूद खोद रहे हैं। आदेश है कि शहर में जलापूर्ति और सीवर जैसी बड़ी व जनोन्मुख समस्याओं को देखते हुए ही सड़क खोदी जा सकती है। इसके अलावा साधारण कारणों के लिए रोड कटिग की स्वीकृति के बाद भी खोदाई नहीं हो सकती है। इस मामले में मुख्य अभियंता एके सिंह ने जोन दो के अधिशासी अभियंता वीके सोनी को पत्र भेजकर कहा है कि.

जोन दो में सीयूजीएल द्वारा बिना अनुमति लिए व रोक के बावजूद खोदाई का काम हो रहा है,पर कोई कार्रवाई नहीं की गई। उन्होंने वीके सोनी से तीन दिन में स्पष्टीकरण मांगा है और जांच के आदेश दिए हैं। मुख्य अभियंता ने बताया कि रोक के बावजूद खोदी गईं सड़कों की जांच कराई जाएगी। सड़क खोदने वाली कंपनियों से पांच गुना जुर्माना वसूला जाएगा और दोषी अभियंताओं पर भी कार्रवाई होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *