कानपुर में सूर्य के पर्व छठ पर अव्यवस्था का ग्रहण

के० एस० टी०,कानपुर नगर संवाददाता। आज से छठ पूजा शुरू होनी है लेकिन अभी तक घाटों में जमा बालू नहीं हटी है और न ही नहर में फैली गंदगी हटाई गई है। साथ ही स्ट्रीट लाइट बंद पड़ी होने से घाटों और नहर के किनारे अंधेरा है और मार्ग भी टूटे पड़े है। इसको लेकर लोगों में नाराजगी है। गंगा का जलस्तर बढ़ने पर घाटों की सीढि़यों तक पानी पहुंच गया था। अब गंगा का जलस्तर कम होने के साथ ही सीढि़यों से पानी उतर गया है लेकिन बालू छोड़ गया है।

हालत यह है कि कई टन बालू सीढि़यों में जमा है।गोला घाट, कोयला घाट, मैस्कर घाट और डबकेश्वर घाट में छठ पूजा बनाई जाती है लेकिन बालू भरी होने के कारण लोगों के सामने संकट है कि कैसे गंगा में उतर कर पूजा करेंगे। वहीं सीटीआइ नहर, साकेत नगर और अरमापुर नहर में भी गंदगी फैली पड़ी है।सीटीआइ नहर में बनी पुलिया के नीचे गंदगी भरी पड़ी है। नहर के किनारे लगी लाइटें बंद होने से अंधेरा रहता है। इसके चलते रात में बेदी बनाने में लोगों को दिक्कत आ रही है।

साथ ही नहर और घाट तक जोड़ने वाले मार्ग खराब पड़े है अभी तक पैचवर्क नहीं कराया गया है। उधर दावा है कि नगर निगम के स्वास्थ्य विभाग ने नहर की सफाई के लिए दो सौ कर्मचारी लगाए हैं। साथ ही एक बुलडोजर और तीन ट्रक लगाये गये है ताकि सफाई के साथ ही गंदगी उठती रहे। इसके अलावा जलकल द्वारा पेयजल के लिए एक दर्जन से ज्यादा पीने के पानी के टैंकर लगाए जा रहे है। लाइटें ठीक कराने के लिए मार्ग प्रकाश विभाग ने छह टीमें लगा दी है।

मुख्य अभियंता एसके सिंह ने संबंधित जोनल अभियंताओं को आदेश दिए है कि छठ पूजा स्थल तक जोड़ने वाले मार्गों को दुरुस्त किया जाए। छठ पूजन की तैयारियों व घाटों की सफाई करने के लिए अखिल भारतीय भोजपुरी महासभा ने भोजपुरिया टास्क फोर्स का गठन किया है। राष्ट्रीय अध्यक्ष व छठ पूजा समिति के संतोष गहमरी ने छठ पूजा समितियों की बैठक करके घाटों पर पर्याप्त सुविधाएं व साफ-सफाई को दुरुस्त करने के लिए टास्क फोर्स बनाई है।

– शिव शरणप्पा जीएन, नगर आयुक्त

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *